चेहरे से ज्यादा व्यवहार सुंदर बनाओ

 इंसानियत के नाते संवेदनशील बनें, सबका साथ दें, सपोर्ट करें, सबको साथ लेकर चले, मुश्किल समय में सबका घर चलें...एक सभा में गुरु जी ने प्रवचन के दौरान, एक 30 वर्षीय युवक को खडा कर पूछा कि आप मुम्बई मे जुहू चैपाटी पर चल रहे हैं और सामने से एक सुन्दर लडकी आ रही है। तो आप क्या करोगें। युवक ने कहा, उस पर नजर जायेगी तो उसे देखने लगेंगे। गुरु जी ने पूछा-वह लडकी आगे बढ गयी, तो क्या पीछे मुडकर भी देखोगें। लडके ने कहा, हा!  अगर धर्मपत्नी साथ नहीं है तो। सभा में सभी हँस पडे। गुरु जी ने फिर पूछा- जरा यह बताओ वह सुन्दर चेहरा आपको कब तक याद रहेगा। युवक ने कहा 5-10 मिनट तक। जब तक कोई दूसरा सुन्दर चेहरा सामने न आ जाए। गुरुजी ने उस युवक से कहा-अब जरा सोचिए,आप जयपुर से मुम्बई जा रहे हैं और मैंने आपको एक पुस्तकों का पैकेट देते हुए कहा कि मुम्बई में अमुक महानुभाव के यहाँ यह पैकेट पहुँचा देना। आप पैकेट देने मुम्बई में उनके घर गए। नहीं ना ? उनका घर देखा। जब आप गए ही नहीं तो आपको कैसे पता चलेगा। मेरे यह कहनें पर ये तो बडे अरबपति हैं। घर के बाहर10 गाडियाँ और5 चैकीदार खडे हैं। आपने मेरें कहने पर पैकेट की सूचना अन्दर भिजवाई। तो वे महानुभाव खुद बाहर आए। आप से पैकेट लिया। आप जाने लगे तो आपको आग्रह करके घर में ले गए। पास में बैठाकर गरम खाना खिलाया। जाते समय आप से पूछा। किसमें आए हो, आपने कहा लोकल ट्रेन में। उन्होंने ड्राइवर को बोलकर आपको गंतव्य तक पहुँचाने के लिए कहां और आप जैसे ही अपने स्थान पर पहुँचने वाले थे कि उस अरबपति महानुभाव का फोन आया, भैया, आप आराम से पहुँच गए। अब आप बताइए कि आपको वे महानुभाव कब तक याद रहेंगें।  युवक ने कहा- गुरु जी ! जिंदगी में मरते दम तक उस व्यक्ति को हम भूल नहीं सकते। गुरु जी ने युवक के माध्यम से सभा को संबोधित करते हुए कहा ‘ यह है जीवन की हकीकत, सुन्दर चेहरा थोडे समय ही याद रहता है’ पर हमारा सुन्दर व्यवहार जीवन भर याद रहता है।
बस यही है जीवन का गुरु मंत्र’ अपने चेहरे और शरीर की सुंदरता से ज्यादा अपने व्यवहार की सुंदरता पर ध्यान दें। जीवन आनंददायक बन जाएगा। इसलिए आप सबसे अनुरोध है कि व्यवहार कुशल बनें, इंसानियत के नाते संवेदनशील बनें, सबका साथ दें, सबको सपोर्ट करें, सबको साथ ले कर चलना है ताकि इस मुश्किल समय में सबका घर चल सकें।  सभी कमा पाएं, सबके घरों में सभी खुश- सुखी और स्वस्थ रहें ।🙏🏻🙏🏻😊
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment